Read : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस :International Yoga Day 2020

Posted on :- 2020-06-21 16:58:42
Source :- UK TOPPERS

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस :International Yoga Day 2020

International Yoga Day 2020: हर साल 21 जून (21 June) को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाती है. अगर आपको मन में भी यह सवाल है कि 21 जून को ही योग दिवस (Yoga Day) क्यों मनाया जाता है, योग दिवस की शुरुआत कैसे हुई, तो योग डे 2020 से जुड़ी जानकारी के लिए ये लेख पढ़ें.

International Yoga Day 2020: हर साल  21 जून (21June) को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाती है. कब मनाते हैं वर्ल्ड योगा डे (International Yoga Day 2020: Date), तो जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि साल 2015 से यह हर साल 21 जून को मनाया जाता है. अगर आपको मन में भी यह सवाल है कि 21 जून को ही योग दिवस (Yoga Day) क्यों मनाया जाता हैयोग दिवस (World Yoga Day) की शुरुआत कैसे हुई, तो आपको बता दें कि भारतीय संस्कृति के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है. 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है. इस दिन सूर्य जल्दी उदय होता है और देर से ढलता है. इसीलिए ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.

 

प्रस्ताव

'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को मनाये जाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर2014 को 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' में अपने भाषण में रखकर की थी, जिसके बाद '21 जून' को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' घोषित किया गया। 11 दिसम्बर2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव का 175 देशों ने समर्थन किया था। 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' के अध्यक्ष सैम के. कुटेसा का कहना था कि- "इतने देशों के इस प्रस्ताव को समर्थन देने से साफ है कि लोग योग के फायदों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।" 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' में अपने पहले भाषण में नरेन्द्र मोदी जी ने कहा था कि- "भारत के लिए प्रकृति का सम्मान अध्यात्म का अनिवार्य हिस्सा है।" प्रधानमंत्री मोदी ने इसे विश्व स्तर पर आने की बात कही थी।

पहली बार कब मनाया गया था योग दिवस (International Yoga Day History)

अगर आप जानना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहली बार कब मनाया गया था, तो यह आज से छह साल पहले 2015 में पहली बार मनाया गया था. इस साल दुनिया छठा योग दिवस मना रही है. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने को मान्यता दी थी. इस घोषणा के बाद अगले साल यानी 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा था.

क्या रहीं इससे पहले की थीम (International Yoga Day Theme): 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 की थीम थी : सद्भाव और शांति के लिए योग (Yoga for Harmony and Peace)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2016 की थीम थी : युवाओं को कनेक्ट करें (Connect the youth)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017 की थीम थी : स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga for Health)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 की थीम थी : शांति के लिए योग (Yoga for Peace)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 की थीम थी : योगा फॉर हार्ट (Yoga for Heart)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम है : घर पर योग, परिवार के साथ योग (Yoga at Home and Yoga with Family)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का महत्व (International Yoga Day Significance): 

हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का स्वस्थ जीवन पानी की दिशा में बहुत महत्व है. योग को प्राचीन भारतीय कला का एक प्रतीक माना जाता है. भारतीय योग को जीवन में सकारात्मकता और ऊर्जावान बनाए रखने के लि‍ए महत्वपूर्ण मानते हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करना है. योग डे का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि यह जीवन को तनावमुक्त बनाने में मददगार हो सकता है.

योग का इतिहास 
पूर्व वैदिक काल (2700 ईसा पूर्व) में एवं इसके बाद पतंजलि काल तक योग की मौजूदगी के ऐतिहासिक साक्ष्‍य देखे गए। मुख्‍य स्रोत, जिनसे हम इस अवधि के दौरान योग की प्रथाओं तथा संबंधित साहित्‍य के बारे में सूचना प्राप्‍त करते हैं, वेदों (4), उपनिषदों (18), स्‍मृतियों, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, पाणिनी, महाकाव्‍यों (2) के उपदेशों, पुराणों (18) आदि में उपलब्‍ध हैं। 
ऐसा माना जाता है कि जब से सभ्‍यता शुरू हुई है तभी से योग किया जा रहा है। योग के विज्ञान की उत्‍पत्ति हजारों साल पहले हुई थी, पहले धर्मों या आस्‍था के जन्‍म लेने से काफी पहले हुई थी। योग विद्या में शिव को पहले योगी या आदि योगी तथा पहले गुरू या आदि गुरू के रूप में माना जाता है। 

 

UTTARAKHAND  GROUP-C ONLINE PRACTICE SET COURSE

Competitor’s First Choice

For more Information- Click here

Contact Number- 6395956494

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) के पाठ्यक्रम के अनुरूप महवपूर्ण अभ्यास प्रश्न पत्र श्रृंखला।

Importent for- उत्तराखण्ड समूह , ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक, जूनियर असिस्टेंट, सर्वे लेखपाल, कर संग्रहकर्ता, अमीन, पटवारी, वन रक्षक,उत्तराखण्ड पुलिस, वन विभाग एवं समस्त राज्य स्तरीय परीक्षाओं हेतुमहत्वपूर्ण।

                                                                                                            

  • According to Uksssc Syllabus 100 Marks Online
  • Uttarahand Topic Wise Online
  • Uttarakhand Gk And Hindi 30 Marks Quizes.
  • History,Polity, Geography And Economy Quizes.

CLICK HERE FOR PDF अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020